भारत में बारिश का मौसम वाकई जादुई होता है! यह साल का वह समय होता है जब पर्यटकों और स्थानीय लोगों का स्वागत ठंडी हवा और सुकून देने वाले मौसम से होता है! आईये जानते हैं कुछ ऐसी जगहों के बारे में!

चेरापूंजी: देश में सबसे ज़्यादा बारिश के लिए मशहूर चेरापूंजी का नज़ारा मानसून के मौसम में बहुत ही शानदार होता है। दुनिया के इस हिस्से में साल भर बारिश की कमी नहीं होती क्योंकि यहाँ लगातार बारिश होती रहती है।

माउंट आबू: माउंट आबू राजस्थान की रेगिस्तानी भूमि में स्थित एक प्रसिद्ध हिल स्टेशन है। अपने सुहावने मौसम और अवर्णनीय आकर्षण के कारण, यह जगह दुनिया भर के पर्यटकों का ध्यान अपनी ओर खींचती है।

दार्जिलिंग 'हिमालय की रानी' दार्जिलिंग को किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है। यह भारत के सबसे शानदार हिल स्टेशनों में से एक है जो 2,050 मीटर की ऊँचाई पर स्थित है, जिसे कोई भी यात्री मिस नहीं कर सकता।

शिलांग:  शिलांग सुरम्य खासी और जयंती पहाड़ियों के बीच बसा है। एलीफेंट फॉल्स, बिशप फॉल्स, क्रिनोलिन फॉल्स आदि जैसे कई शानदार झरनों से सजे शिलांग की मनमोहक खूबसूरती शब्दों में बयां नहीं की जा सकती।

स्पीति घाटी: स्पीति घाटी भारत में मानसून के लिए सबसे बेहतरीन जगहों में से एक है। बिना किसी संदेह के, यह न केवल ट्रेकिंग, राफ्टिंग जैसी रोमांचक गतिविधियों का आनंद लेने के लिए बल्कि प्राकृतिक सुंदरता को निहारने के लिए भी एक बेहतरीन जगह है। 

उदयपुर: अगर आप कम बारिश वाली जगहों पर जाना चाहते हैं, तो 'झीलों का शहर' उदयपुर ज़रूर जाएँ क्योंकि इस खूबसूरत जगह पर मध्यम बारिश होती है। पर्यटकों के लिए कई आकर्षण और रंग-बिरंगे बाज़ारों से घिरा उदयपुर महाराजाओं की आभा को देखने के लिए एक आदर्श जगह है।

वायनाड: वायनाड मानसून के मौसम में दक्षिण भारत का अनुभव करने के लिए एक बेहतरीन जगह है। भारत में सबसे अच्छे मानसून स्थलों में से एक के रूप में, वायनाड में तीन दिवसीय मानसून उत्सव, स्प्लैश का आयोजन किया जाता है।