इस गर्मी में घर के लिए सबसे अच्छा और किफायती AC
इस गर्मी में घर के लिए सबसे अच्छा और किफायती AC

इस गर्मी में घर के लिए सबसे अच्छा और किफायती AC

इस गर्मी में घर के लिए सबसे अच्छा और किफायती AC  भारत के लोगों के लिए एक जरूरत बन गया है क्योंकि गर्मियां दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही हैं। बाज़ार में बहुत सारे अलग-अलग ब्रांड उपलब्ध हैं, अलग-अलग सुविधाओं, आकारों और बहुत कुछ के साथ, यह तय करना बहुत कठिन हो जाता है कि कौन सी सुविधाएँ  हमारी आवश्यकताओं के लिए सबसे उपयुक्त हैं। इसे हल करने के लिए, यहां एक संपूर्ण एयर कंडीशनर खरीदने की मार्गदर्शिका दी गई है जो आपको सही विकल्प चुनने में मदद करेगी।

Air Conditioner एक समय लक्जरी हुआ करता था और इस गर्मी में घर के लिए सबसे अच्छा Air Conditioner अब एक आवश्यकता बन गया है क्योंकि ग्लोबल वार्मिंग के कारण गर्मियों में मौसम अप्रत्याशित हो जाता है। हर साल गर्मियां बढ़ती जा रही हैं और लोगों के पास एसी खरीदने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचता है।  किसी को स्टोर पर जाने या ऑनलाइन ऑर्डर करने से पहले एसी के प्रकार, कौन सा आकार एक कमरे के लिए सबसे उपयुक्त है, और कई अन्य चीजों के बारे में पता होना चाहिए। यही कारण है कि हम एक विस्तृत एसी खरीद गाइड प्रदान कर रहे हैं ताकि आप एक अच्छी तरह से सूचित निर्णय ले सकें।

1. एयर कंडीशनर का वह प्रकार चुनें जो आपके कमरे के लिए उपयुक्त हो

बाजार में मूल रूप से तीन प्रकार के एसी हैं, जिनमें से प्रत्येक का उपयोग अलग-अलग होता है।

1.पोर्टेबल पोर्टेबल AC

पोर्टेबल AC
पोर्टेबल A

इस गर्मी में घर के लिए सबसे अच्छा पोर्टेबल और छोटा AC चाहिए जिसे एक कमरे से दूसरे कमरे में स्थानांतरित किया जा सके तो पोर्टेबल एयर कंडीशनर विकल्प है। इस प्रकार के पोर्टेबल AC विंडो एयर कंडीशनर की तरह होते हैं लेकिन इन्हें आसानी से स्थानांतरित किया जा सकता है। ऐसे एयर कंडीशनर में एक नली शामिल होती है, जिसका एक सिरा एसी यूनिट से जुड़ा होता है और दूसरा सिरा खिड़की के बाहर जुड़ा होना चाहिए।

यदि आप अपने लिविंग रूम में आराम करना चाहते हैं, जहां आप अपना अधिकांश समय बिताते हैं, और बाद में इसे अपने बेडरूम में ले जाना चाहते हैं, जहां आप सोते हैं तो एक पोर्टेबल एयर कंडीशनर एक उत्कृष्ट विकल्प हो सकता है। यदि आप दो एयर कंडीशनर पर पैसा खर्च नहीं करना चाहते हैं तो यह सबसे अच्छा विकल्प है। हालाँकि, इसकी अपनी कुछ कमियाँ हैं, जैसे अधिक शोर और थोड़ी अधिक लागत। इसके अतिरिक्त, वे केवल छोटी जगहों पर ही अच्छा काम करते हैं।

2. विंडो AC

विंडो AC
विंडो AC

विंडो एयर कंडीशनर जिन्हें अक्सर मोनोब्लॉक एयर कंडीशनर के रूप में जाना जाता है, स्प्लिट एयर कंडीशनर की तुलना में कम जटिल होते हैं और अधिक इंस्टॉलेशन क्षेत्र नहीं लेते हैं। एक विंडो एयर कंडीशनर काफी सरल और स्थापित करने में कम खर्चीला होता है और इसे निकालना भी आसान होता है क्योंकि सभी हिस्से एक ही इकाई में समाहित होते हैं।

यदि आप किराए के घर में रहते हैं और बहुत यात्रा करते हैं तो इस गर्मी में घर के लिए सबसे अच्छा विंडो AC विकल्प है। ये एसी इकाइयाँ कुछ हद तक शोर करने वाली भी हैं और कमरे की खिड़की के खुलने को अवरुद्ध करती हैं। इसके अलावा, विशेष रूप से बड़े स्थानों के लिए, वे सबसे अच्छा विकल्प नहीं हो सकते हैं।

3. स्प्लिट AC

स्प्लिट AC
स्प्लिट AC

इस गर्मी में घर के लिए सबसे अच्छा विक्लप स्पिल्ट AC है। जैसा कि नाम से पता चलता है, स्प्लिट AC में दो भाग होते हैं, एक आंतरिक इकाई और एक बाहरी इकाई। ब्लोअर और एक बाष्पीकरणकर्ता इनडोर इकाई के तत्व हैं, जबकि कंप्रेसर और कंडेनसर बाहरी इकाई के घटक हैं। दोनों इकाइयाँ इंसुलेटेड ट्यूबों के माध्यम से जुड़ी हुई हैं।

स्प्लिट AC तेजी से शीतलन और अधिक वायु प्रवाह प्रदान करते हैं, लेकिन इन्हें स्थापित करना अधिक महंगा होता है और जब किसी नए स्थान पर जाने का समय हो तो इन्हें हटाना मुश्किल होता है। इसके अलावा, आंतरिक और बाहरी इकाइयों के बीच की दूरी सीमित है; वे जितने दूर होंगे, पूरी इकाई उतनी ही कम प्रभावी होगी। अन्य प्रकार के एसी की तुलना में इनका रखरखाव काफी महंगा होता है।

शीतलन क्षमता की जाँच करें:

शीतलन क्षमता
शीतलन क्षमता

AC  के प्रकार पर अपना मन बनाने के बाद, आपको एयर कंडीशनर की क्षमता निर्धारित करने की आवश्यकता है। एयर कंडीशनर की क्षमता टन के रूप में मापी जाती है। स्प्लिट और विंडो एसी 1 से 2 टन तक की विभिन्न क्षमताओं में उपलब्ध हैं। किसी एसी का टनभार उसके वजन को  नही बताता है; यह एक इकाई है जिसका उपयोग यह निर्धारित करने के लिए किया जाता है कि एक एसी किस दर से एक कमरे को ठंडा कर सकता है। सरल शब्दों में, एक बड़े कमरे के लिए अधिक टन भार वाले एयर कंडीशनर की आवश्यकता होती है।

आवश्यक सटीक क्षमता निर्धारित करने का एक सटीक तरीका BTU  (ब्रिटिश थर्मल यूनिट) नामक चीज़ को ध्यान में रखना है। BTU एयर कंडीशनर को वर्गीकृत करने के लिए उपयोग की जाने वाली मानक माप इकाई है। BTU जितना अधिक होगा, एयर कंडीशनर की कूलिंग उतनी ही बेहतर होगी। एक टन को 12000 BTU पर रेट किया गया है। अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुसार, ऐसा कहा जाता है कि आपको प्रति वर्ग फुट लगभग 20 BTU की आवश्यकता होती है। कमरे के परिवेश के तापमान और अन्य कारकों के आधार पर संख्या बदल भी सकती है।

बिजली की अधिक बचत वाली AC:

इस गर्मी में घर के लिए सबसे अच्छा एयर कंडीशनर खरीदने से कतराते हैं इसका एक प्रमुख कारण इसकी उपयोग में लगने वाली बिजली की लागत है। एयर कंडीशनर की दक्षता को पहले IIR (ऊर्जा दक्षता अनुपात) के रूप में दर्शाया गया था, लेकिन भारत में तापमान हर मौसम में भिन्न होता है, इसलिए एक नया मानक लागू किया गया है – ISEER (भारतीय मौसमी ऊर्जा कुशल अनुपात)।

यह एयर कंडीशनर की शीतलन क्षमता (बीटीयू, टन भार) और उसकी कुल बिजली खपत का अनुपात है। ISEER रेटिंग को आम तौर पर स्टार रेटिंग के रूप में दर्शाया जाता है जो आपको ऊर्जा-कुशल एयर कंडीशनर को आसानी से पहचानने में मदद करता है। जितनी अधिक स्टार रेटिंग होगी, एयर कंडीशनर की ऊर्जा दक्षता उतनी ही बेहतर होगी।

Inverter विकल्प वाली AC:

यदि बिजली का बिल आपकी मुख्य चिंता है, तो इन्वर्टर के विकल्प AC अच्छे विकल्पों में से एक है जिसे आप चुन सकते हैं। पुराने समय के AC  का कंप्रेसर अपनी चरम गति पर चलता है या बंद हो जाता है। तापमान परिवर्तन को समायोजित करने के लिए कंप्रेसर को लगातार चालू और बंद करने की इस प्रक्रिया में बहुत अधिक बिजली खर्च होती है। 

इन्वर्टर विकल्प AC कमरे के तापमान में मामूली बदलाव को समायोजित करने के लिए कंप्रेसर मोटर की गति को लगातार नियंत्रित करते हैं। ऐसा कहा जाता है कि इन्वर्टर एयर कंडीशनर सामान्य एयर कंडीशनर की तुलना में काफी अधिक कुशल होते हैं। यह भी कहा जाता है कि इन्वर्टर से लैस एसी का प्रदर्शन बेहतर होता है और इनकी लाइफ लंबी होती है।

आधुनिक विशेषताएं:

इन सामान्य सुविधाओं के अलावा, आप कुछ अतिरिक्त सुविधाओं जैसे गर्म और ठंडे एसी का विकल्प भी चुन सकते हैं। ये एयर कंडीशनर बाजार में एक बढ़ता चलन बनता जा रहा है। ये एयर कंडीशनर सभी मौसम AC की तरह हैं। इन्हें न केवल गर्मियों के दौरान एसी के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है, बल्कि सर्दियों के दौरान रूम हीटर के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। कुछ एयर कंडीशनर में अनुकूली विशेषताएं भी होती हैं।

ये एसी बिल्ट-इन सेंसर के साथ आते हैं जो कमरे के वातावरण का आकलन करते हैं और लोगों के आसपास की हवा को उसके अनुसार समायोजित करते हैं। कुछ एयर कंडीशनर अपने वायु प्रवाह की दिशा को उस कमरे के किनारे की ओर भी बदल सकते हैं जिसमें लोग हों।

अंत में, एयर कंडीशनर खरीदते समय ध्यान देने योग्य सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक इसकी वारंटी है। अधिकांश निर्माता न्यूनतम एक से दो वर्ष की वारंटी प्रदान करते हैं। कुछ निर्माता कंप्रेसर जैसे महत्वपूर्ण घटकों के लिए अतिरिक्त वारंटी भी प्रदान करते हैं। इन घटकों की वारंटी अवधि आमतौर पर AC पर प्रदान की गई व्यापक वारंटी से अधिक लंबी होती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here